• Share on Tumblr


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और इको इंडिया की ओर से प्रशिक्षण

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और इको इंडिया की ओर से प्रशिक्षण
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और इको इंडिया की ओर से 16 फरवरी को रायपुर में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसका शुभांरभ बीते दिनों हुआ | प्रशिक्षण के शुभारंभ के दौरान राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान की संचालक डॉ. अल्का गुप्ता, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुरेंद्र पामभोई, रत्ना अजगले, बाल स्वास्थ्य के उपसंचालक डॉ. वीआर भगत और स्वास्थ्य विभाग एवं इको इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 

इको के सहयोग से स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाने में मदद

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुरेंद्र पामभोई ने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन युग में इको के सहयोग से स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाने में सहायता मिलेगा। इस प्रशिक्षण से दूर इलाकों में रहने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से मिलेगा। साथ ही दूरस्थ अंचलों में काम कर रहे हमारे स्वास्थ्य कर्मचारी को अपने कार्यों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम रहेंगे।

कम खर्चीला बनाने के लिए काम : डॉ. सुरेंद्र पामभोई 

प्रशिक्षण में उन्होंने बताया कि इको इंडिया दूर रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देकर कार्यकुशलता को बढ़ाता है। इको इंडिया का उद्देश्य है कि काबिल डॉक्टरों की बेहतर कंसल्टेशन सुविधाएं मरीजों को स्थानीय स्तर पर ही उपलब्ध कराई जा सके। संस्था स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ, समान और कम खर्चीला बनाने के लिए काम किया जा रहा है।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य प्रदायगी की दिशा में कार्य 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के साथ इको इंडिया 2019 से सार्वभौमिक स्वास्थ्य प्रदायगी की दिशा में कार्य करते आ रहा हैं। शिशु व मातृ मृत्यु दर के साथ ही सिकलसेल एनीमिया, टीबी, कैंसर और गैर-संचारी रोगों जैसे मधुमेह, स्ट्रोक जैसी चुनौतियों से निपटने में भी यह सहयोगी हैं। इको इंडिया के हर्ष चांदवानी और उनकी टीम ने स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालकों, उप संचालकों, कार्यक्रम अधिकारियों, राज्य सलाहकारों एवं डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर्स को प्रशिक्षण दिया।

 



Source link

  • Share on Tumblr

By o24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *